सस्टेनेबल फैशन: कहां से शुरू करें?

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। यदि आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं पर कमीशन कमा सकते हैं।

  • सस्टेनेबल फ़ैशन एक जटिल शब्द है जिस पर ध्यान देने के लिए बहुत कुछ है जब होशपूर्वक कपड़ों का उपभोग करना चुनते हैं

    यह कोई रहस्य नहीं है कि फैशन उद्योग हमारे ग्रह का एक विशाल प्रदूषक है। वैश्विक कार्बन फुटप्रिंट का 10% और हर साल लगभग 20% अपशिष्ट जल का उत्पादन करके, कई कठोर तथ्य विनाशकारी सत्य को आगे बढ़ाते हैं। सौभाग्य से, हम इन तथ्यों के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं, और जेन जेड आगे बढ़ रहा है। हालांकि, बाजार में अभी भी बहुत तेजी से फैशन है और कुछ ब्रांड इस मुद्दे को संबोधित करते हैं। संघर्ष में सबसे आगे बाजार भी स्वीकार करेगा कि सुधार की बहुत गुंजाइश है।

    हमारे नवीनतम फैशन और ब्यूटी शूट में केवल टिकाऊ कपड़े हैं, नौकरी से लेकर नैतिक शिक्षा तक, हम उन कई कारकों पर प्रकाश डालते हैं जिन पर अधिक टिकाऊ बनने की कोशिश करते समय विचार करने की आवश्यकता होती है।

    कार्बनिक पदार्थ

    आदतों को बदलते समय सामग्री का सावधानीपूर्वक चुनाव शुरू करने के लिए एक बढ़िया जगह है। कार्बनिक पदार्थों का उपयोग करने वाले ब्रांडों से खरीदने के लिए सचेत प्रयास करने का प्रयास करें। प्रकार पंगिया ‘हाई-टेक प्रकृतिवाद’ पर केंद्रित है और उसके नवीनतम नवाचार, सी-फाइबर ™, नीलगिरी के गूदे और समुद्री शैवाल पाउडर का उपयोग करते हुए, हमारी लघु फिल्म में गुलाबी हुड वाली पोशाक के रूप में चित्रित किया गया था। वे प्रमाणित एफएससी जंगलों से नीलगिरी का गूदा प्राप्त करते हैं और इसे बंद लूप उत्पादन प्रणाली के माध्यम से एक लियोसेल पदार्थ में बदल देते हैं। नीलगिरी सी-फाइबर ™ में उपयोग किए जाने वाले सेलूलोज़ का 95% से अधिक बनाता है और बीच, स्पूस और बादाम के साथ मिश्रित होता है। यह प्रक्रिया पानी का पुनर्चक्रण करती है और उपयोग किए गए सॉल्वैंट्स के 99% तक पुनर्चक्रण करती है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत कम या कोई अपशिष्ट नहीं होता है। परिणामस्वरूप गुलाबी ड्रेस पानी की बचत, कार्बन-तटस्थ और 100% बायोडिग्रेडेबल है।

    सेकंड हैंड

    हर साल 85% सभी टेक्सटाइल खराब हो जाते हैं, जो पहले से उपलब्ध है उसका उपयोग सस्टेनेबिलिटी मैट्रिक्स के लिए आवश्यक है। तालिया बायर स्नातक सेंट्रल सेंट मार्टिन्स तालिया लिपकिन-कॉनर द्वारा एक उभरता हुआ ब्रांड है, जो जागरूक संग्रह विकसित करता है। हमारे शूट में दिखाया गया टैंक टॉप “ऑक्सफैम कश्मीरी जंपर्स से बना है जो छेद के कारण बेचा नहीं जा सकता” तालिया कहते हैं। “इसलिए हमने सावधानी से इसकी मरम्मत की और उस सामग्री के साथ काम किया जहाँ हम कर सकते थे। स्कर्ट को क्षतिग्रस्त डेडस्टॉक रेशम से बनाया गया है और स्टूडियो में हाथ से रंगा गया है, जबकि कार्डिगन को डेडस्टॉक यार्न से बनाया गया है और स्थानीय रूप से लंदन में बुना हुआ है।

    बेथानी विलियम्स एक अन्य डिज़ाइनर हैं जो नया ख़रीदने से पहले मौजूदा डिज़ाइनर का लाभ उठाती हैं। वह इस्तेमाल किए गए कपड़ों की तलाश करती है और कुछ पूरी तरह से अलग बनाने के लिए उन्हें फिर से एक साथ जोड़ने से पहले उनका निर्माण करती है। बेथानी कहती हैं, “जैकेट और जॉगर्स को अपसाइकल ट्रेनिंग सूट से बनाया गया है।” “कॉर्सेट हमारी उत्पादन लाइन, और जैविक और डेडस्टॉक सामग्री से कटौती के संयोजन के साथ बनाया गया है।”

    किराया

    नए कपड़े पहनना और पहनना किसी अन्य की तरह रोमांच और आत्मविश्वास को बढ़ावा देता है। हम में से ज्यादातर लोग अपने पार्टी के कपड़े केवल एक बार पहनते हैं क्योंकि उन्हें एक संगठन पुनरावर्तक बनने का डर है। फिर इससे पहले कि आप इसे जानें, अलमारी के पिछले हिस्से में एक लाख स्पार्कली कोट दबे हुए हैं। तेजी से फैशन की अपनी आवश्यकता को कम करने सहित कई समस्याओं का समाधान, हेयर मार्केट में प्रवेश करें। माई वॉर्डरोब मुख्यालय यूके का पहला फैशन हेयर मार्केट है जो हर बार जब आप बाहर जाते हैं तो एक नया पहनावा पहनने के लिए एक स्थायी समाधान प्रदान करता है। क्रिएटिव डायरेक्टर सैडी मंटोवानी कहते हैं, “माय वॉर्डरोब हेडक्वार्टर में हमारे द्वारा लिए गए हर फैसले को सस्टेनेबिलिटी ड्राइव करती है।” “हमारे ग्राहक फैशन का उपभोग करने के लिए अधिक सामाजिक रूप से जागरूक तरीकों की तलाश कर रहे हैं और हमारा मिशन सर्कुलर अर्थव्यवस्था के माध्यम से पूर्व-स्वामित्व और पिछले सीज़न के लक्जरी सामानों को नया जीवन देना है।” बाल एक परिधान के जीवन चक्र को पंद्रह गुना तक बढ़ा सकते हैं और माई वॉर्डरोब मुख्यालय भी अपने कार्बन फुटप्रिंट की भरपाई के लिए हर बाल और बिक्री के लिए एक पेड़ लगाता है। अद्वितीय, माई वॉर्डरोब मुख्यालय के साथ आप कपड़े खरीद सकते हैं यदि आप उन्हें साझा नहीं करना चाहते हैं, तो किराये की कीमत केवल घोषित खरीद मूल्य से काट ली जाती है। उन्होंने हाल ही में पुरुषों के कपड़े, बच्चों के कपड़े और शादी की पोशाक तक अपनी सीमा का विस्तार किया है।

    जिम्मेदार और स्थानीय सोर्सिंग

    जब स्थिरता की बात आती है तो सामाजिक जिम्मेदारी को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। ग्रह और उसके निवासियों की रक्षा करना साथ-साथ चलता है। टिली स्वेस एक ज्वेलरी ब्रांड है जो इसे वास्तव में अच्छी तरह से करता है और यहां तक ​​कि सेल्फ्रिज द्वारा प्रोजेक्ट अर्थ लेबलिंग के साथ पहचाना गया है – एक ऐसी पहल जो उत्पादों को एक स्थायी विशेषता के साथ चिह्नित करती है। बाली में जन्मे, ब्रांड अभी भी सबसे पुराने आपूर्तिकर्ता का उपयोग करता है और व्यवसाय बढ़ने के साथ ही स्थानीय खुदरा विक्रेताओं के साथ काम करना जारी रखता है। यह एक फेयरमाइन्ड लाइसेंस प्राप्त ब्रांड भी है, जिसका अर्थ है कि यह गारंटी देता है कि धातुएं छोटे पैमाने के खनन संगठनों से आती हैं जिनमें जिम्मेदार व्यवसाय, सामाजिक और पर्यावरणीय प्रथाएं शामिल हैं। स्थानीय खुदरा विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं का उपयोग करके, ब्रांड अपने कार्बन पदचिह्न को कम करता है और नौकरी के अवसरों के साथ स्थानीय समुदाय का समर्थन करता है।

    नैतिक शिक्षा

    “नैतिक शिक्षा वास्तव में वास्तविक शिक्षा है,” कैरोलिन सियाम्मा-मासेनेट, संस्थापक और रचनात्मक निदेशक कहते हैं स्कीइम, एक स्पष्ट चमड़े का ब्रांड। “यह अपशिष्ट उत्पादों या मांस उद्योग के उप-उत्पादों का उपयोग करके और कमाना प्रक्रिया में जहरीले रंगों के उपयोग को रोकने के द्वारा बनाई गई एक पर्यावरण-शिक्षा है।” SKIIM लेदर वर्किंग ग्रुप के माध्यम से सीखता है, एक मान्यता प्राप्त आपूर्तिकर्ता जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त सामाजिक और पर्यावरणीय मानकों का पालन करता है। ठीक है, मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, वास्तविक शिक्षा स्थायी नहीं हो सकती है, है ना? लेकिन मांस उद्योग के कट-ऑफ और उप-उत्पाद के रूप में, असली चमड़े के उपयोग का मतलब है कि इसे बर्बाद किया जा रहा है या जलाया जा रहा है और इस प्रकार कचरे को कम किया जा रहा है। सीखने का उद्योग ग्रामीण समुदायों को भी रोजगार प्रदान करता है जहां लोग अक्सर जीविकोपार्जन के लिए व्यापार पर निर्भर होते हैं। इसका मतलब है कि SKIIM, साथ ही कचरे को कम करना, श्रमिकों की अर्थव्यवस्था में योगदान देना, वैश्विक कर्मचारियों की समावेशिता बढ़ाना और विश्व स्तर पर पोषित सांस्कृतिक परंपराओं को बनाए रखना।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *