अधिक नैतिक अलमारी कैसे रखें

  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। यदि आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम आपके द्वारा खरीदी जाने वाली कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • 2013 में, मैंने अपना जीवन लंदन में पैक किया और एक पुराने रिश्ते के लिए फ्रांसीसी राजधानी चला गया। पेरिस जाने के साढ़े आठ वर्षों में, मैंने जीवन के बारे में बहुत कुछ सीखा है, जो मैंने अपनी नई किताब में प्रकट किया है, लेकिन सबसे बढ़कर, मैंने शैली और पोशाक के बारे में सीखा है। विशेष रूप से, मैं टिकाऊ फैशन के लिए अपने फ्रेंच टिप्स साझा करना चाहता हूं।

    के लेखक द्वारा पेरिस अभ्यास, मारिसा कोक्सि

    जिस तरह से मैंने कपड़े एक साथ रखे और कपड़ों की खरीदारी की, वह नाटकीय रूप से बदल गया है। लंबे समय तक, कोशिश-कठिन पोशाकें, फ़ैशन फ़ैड्स, ब्लू फिशनेट जैसे आइटम (हाँ मैंने इन्हें कुछ समय पहले कॉलेज में पहना था) और कपड़े इतने उज्ज्वल और पैटर्न से भरे हुए हैं कि आपको मुझे देखने के लिए धूप का चश्मा चाहिए। सौभाग्य से, घबराहट की खरीदारी और द्वि घातुमान खरीदारी भी मेरे अतीत की बात है, जैसा कि मैंने केवल एक बार पहनी गई वस्तुओं से भरी एक कोठरी है। इसके बजाय, मैंने अपनी अलमारी को जोड़ा, एक कैप्सूल बॉक्स बनाया, और उन वस्तुओं में निवेश करना चुना जिन्हें मैं बार-बार पहनता हूं। इस प्रक्रिया में, पेरिसियों के लिए धन्यवाद, मेरी अलमारी भी अधिक टिकाऊ हो गई है। मेरे पास कम है, लेकिन गुणवत्ता मात्रा से अधिक है।

    पेरिस की शैली सरल है

    अपने पेट को जीवन का एक नया पट्टा देकर, मैंने सीखा कि पेरिस की शैली वास्तव में बहुत सरल है। जैसा कि चैनल ने खुद एक बार कहा था, “सादगी सभी सच्चे लालित्य का मुख्य बिंदु है।” यह अपनी सादगी और प्रयास में ही आज के माहौल में स्वादिष्ट, कालातीत और सबसे महत्वपूर्ण, टिकाऊ – इस पर थोड़ा और अधिक बनाता है। मेरा मानना ​​​​है कि इसका मुख्य कारण यह है कि फ्रांसीसी फैशन पूरी दुनिया में इतना प्रसिद्ध और दोहराया जाता है क्योंकि इसे कॉपी करना आसान है।

    पेरिस की शैली को कुछ टुकड़ों तक संपादित किया जा सकता है, जैसा कि समय ने बताया है, कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाता है। ये सफेद शर्ट, स्लिट, ब्रेटन टॉप, ऊँची कमर वाली जींस की एक बड़ी जोड़ी, सीधे पैर और थोड़े बड़े काले ब्लेज़र जैसे आइटम हैं। वे कालातीत रहते हैं क्योंकि वे सरल हैं और आसानी से मिश्रित और समायोजित किए जा सकते हैं। इसका मतलब यह भी है कि अगर आपकी अलमारी में ये मुख्य वस्तुएं हैं, तो आपको अपनी पूरी अलमारी को फिर से लोड करने के बजाय, प्रति सीजन केवल एक या दो वस्तुओं का निवेश करना होगा। प्रवृत्तियों को मनाने की क्षमता एक ऐसा दर्शन है जिस पर पेरिस में जन्मे कई समकालीन बाजार निर्मित होते हैं। उदाहरण के लिए एपीसी को लें, जो मूल रूप से “अति-डिज़ाइन किए गए और बहुत प्रचारित मौसमी फैशन रुझानों” की प्रतिक्रिया के रूप में बनाया गया था और आज अपने उद्देश्य पर खरा उतरता है। मेरे पास वर्षों से मेरा डेमी-लून बैग है और इसे अपनी पुस्तक में एक आवश्यक कोठरी के रूप में उल्लेख किया है।

    विंटेज के लिए पेरिस की प्रवृत्ति

    पेरिसियों के लिए परिवार के सदस्यों से कपड़े विरासत में लेना भी असामान्य नहीं है। एक ऐसे शहर में जो इतिहास में इतना डूबा हुआ है कि वह इसे चैंपियन भी बनाता है, माताओं के लिए उन वस्तुओं को पारित करना बहुत आम है जो उन्होंने छोटे होने पर भी निवेश किया था। जब उन्होंने पत्रकार और फैशन नो फिल्टर पॉडकास्ट की सह-संस्थापक, मोनिका डी ला विलार्डियर का मेरी किताब के लिए साक्षात्कार किया, तो उन्होंने 40 के दशक में पेरिस में अपने समय के दौरान अपनी दादी द्वारा पहनी जाने वाली कई वस्तुओं के मालिक होने और उन्हें ले जाने की बात स्वीकार की, क्योंकि वे अभी भी स्टाइलिश हैं। और आज प्रासंगिक है। यह शायद कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वेस्टियायर कलेक्टिव (2009 में लॉन्च किया गया), पेरिस में पैदा हुआ था, जो ग्राहकों को पुराने कपड़े और सामान खरीदने और बेचने में सक्षम बनाने वाली पहली फैशन साइटों में से एक थी। इसने निस्संदेह भविष्य की कंपनियों और उसी तरह के ऐप के लिए मार्ग प्रशस्त किया है, जैसे कि डेपॉप जो 2011 में आया था और इस प्रक्रिया में कपड़ों के पुनर्चक्रण और पुन: पहनने को बढ़ावा देता है।

    पेरिसवासियों के मन में सादगी, पुनर्चक्रण और पुरानी खरीदारी प्रतीत होती है। पुराने कपड़ों ने ऊँची सड़कों पर पेरिस के सबसे प्रसिद्ध समकालीन ब्रांडों में से एक को भी प्रेरित किया, सेज़ाने. संस्थापक, मॉर्गन सेज़लोरी ने एक बार ईबे पर पुराने कपड़े बेचे थे, जब उन्होंने 2013 में सेज़ेन को लॉन्च किया था, तो वह उन पुराने कपड़ों की टिकाऊ गुणवत्ता की तलाश में थीं, जिनकी वह नकल करना पसंद करती थीं। रौजे इसके अलावा, 2016 में जीन डमास द्वारा स्थापित, कालातीत डिजाइन हैं जो 60 के दशक में जेन बिर्किन द्वारा पहनी जाने वाली चीज़ों से अलग नहीं हैं।

    कम ज्यादा है और पर्यावरण के लिए बेहतर है

    कम और लंबे समय तक चलने वाली वस्तुओं में निवेश करना बिना दिमाग के लग सकता है, लेकिन फ्रेंच टिकाऊ फैशन टिप्स की पवित्र कब्र है। जब हम फैशन वीक से बाहर आने वाले रुझानों को देखते हैं और अपने पसंदीदा फैशन आइकन पर ड्रेस अप करते हैं तो इसे भूलना आसान होता है। सौभाग्य से पेरिस में, यह महसूस होता है कि कम अधिक है – उसके जीवन के अधिकांश क्षेत्रों में, मेकअप से लेकर शराब और भोजन तक। मॉडरेशन में सब कुछ का आनंद लेना है। इसलिए जबकि पेरिसवासी स्पष्ट रूप से फैशन के शौकीन हैं, वे सभी नए रूप नहीं पहनते हैं। इसके बजाय, वे हर मौसम में अपनी उपस्थिति को अद्यतन करने के लिए चेरी को एक नया टुकड़ा चुनना पसंद करते हैं जिसे उनके पास पहले से मौजूद अन्य वस्तुओं के साथ पहना जा सकता है। जैसा कि मोनिका ने अपने साक्षात्कार के दौरान मुझसे कहा था: “चयनात्मक होना ठाठ होना है”। इसके अलावा, बहुत कठिन या ओवरड्रेस की कोशिश करना बहुत गैर-पेरिसियन है।

    सरल शैली अधिक टिकाऊ होती है

    क्योंकि पेरिस की शैली सरल है, मेरा मानना ​​है कि फ्रेंच टिकाऊ फैशन दुनिया के किसी भी फैशन की तुलना में अधिक उन्नत है। यदि कोई वस्तु कभी शैली से बाहर नहीं जाती है, तो उसे दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। यह Balzac पेरिस के पीछे का लोकाचार है; संस्थापक, क्रिसोलिन डी गैस्टिन्स एक ऐसा ब्रांड लॉन्च करना चाहते थे जो महिलाओं को अधिक जिम्मेदार अलमारी बनाने में मदद करने के लिए कालातीत और क्लासिक संग्रह की एक सीमित श्रृंखला तैयार करता है। जब मैंने उससे अपनी किताब के लिए अलमारी के तीन पसंदीदा सामान के बारे में पूछा, तो उसने मुझे बताया कि यह जींस, एक शर्ट और स्नीकर्स है। आप देखेंगे कि एक आवर्ती विषय है। और जब स्टाइलिस्ट डेबोरा रेनर सेबैग और म्यूज़ियर के संस्थापक, ऐनी-लॉर माईस ने अपनी आवश्यक वस्तुओं का योगदान दिया, तो दोनों ने जींस की एक ही शैली का नाम दिया: विंटेज लेवी का 501।

    अब हम सभी जानते हैं कि फैशन ग्रह पर दूसरा सबसे बड़ा प्रदूषक है। जबकि चीजें बदल रही हैं, फैशन अभी भी एक फालतू संस्कृति को बढ़ावा देता है, लेकिन अगर आप थोड़ा पेरिसियन का अभ्यास करते हैं, तो आपके पास टुकड़ों की एक सावधानीपूर्वक तैयार की गई अलमारी है जिसे आप फिर से पहनना पसंद करेंगे; ऐसे टुकड़े जिनका जीवन लंबा होता है और जो चलन में बदलाव के लंबे समय बाद तक मौसम के बाद चलेगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *